नई दिल्ली। पूर्वोत्तर के राज्यों में रेमल चक्रवात तूफान ने जमकर कहर बरपाया है। यहां अब तक करीब 33 लोगों की मौत  हो गई है। अकेले मिजोरम में 28 लोगों की जान गई है, और करीब एक दर्जन लोग लापता हैं। मेल्थम में पत्थर की खदान ढहने से 14 की मौत हो गई। असम में चार लोगों की जान रेमल तूफान की वजह से गई है। वहीं कई लोग घायल हुए हैं। रेमल तूफान की वजह से जान गंवाने वालों के परिवारों के लिए मिजोरम सरकार ने 4 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है। साथ ही स्कूल बंद रखने का भी ऐलान किया गया है। तूफान की वजह से अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं इंफाल में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। रेमल तूफान की वजह से असम, त्रिपुरा में बिजली गुल हो गई है और इंटरनेट भी बंद है। 
अधिकारियों का कहना है कि तेज हवाओं की वजह से गुवाहाटी समेत राज्य के कई इलाको में पेड़ गिरने की समस्या सामने आ रही है। बिजली के खंभे गिरने से असम के निचले क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है और विभिन्न शहरों से जलभराव की सूचना मिली है। प्रभावित जिलों में कामरूप (मेट्रो), धुबरी, गोलपाड़ा, कामरूप, मोरीगांव, नागांव, सोनितपुर और दीमा हसाओ शामिल हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात के प्रभाव के रूप में राज्य भर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।बता दें कि असम में चक्रवात रेमल के प्रकोप से चलीं तेज हवाओं और भारी बारिश ने मंगलवार को भारी नुकसान पहुंचाया, जिससे चार लोगों की मौत हो गआ और 18 घायल हो गए। कामरूप (मेट्रोपॉलिटन) जिले के सतगांव इलाके के नवज्योति नगर में एक घर पर पेड़ गिरने से 19 साल के मिंटू तालुकदार की मौत हो गई और उसके पिता भी घायल हो गए। वहीं कामरूप जिले में 60 साल की महिला पर एक पेड़ गिर गया जिसे घायल अवस्था में गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज सह-अस्पताल में ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। महिला की पहचान लावण्या कुमारी के रूप में हुई।


रेमल की वजह से बढ़ी मुश्किलें


रेमल चक्रवात तूफान के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। असम के सभी जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं और नौ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। खराब मौसम और भूस्खलन की वजह से पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी बाधित हुई है। लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी परेशानी हो रही है। बारिश और बाढ़ की वजह से नागालैंड के दोयांग बांध जलाशय में डूब गया है। मेघालय के खासी पहाड़ी क्षेत्र में भी भीषण बारिश हो रही है। मेघालय के सगारो हिल्स क्षेत्र में चक्रवाती तूफान से 200 से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।