साल 2024 का पांचवा महिना भी अब लगभग खत्म होने वाला है। ऐसे में जुन की पहली तारीख से ही देश में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा।  इनमें एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जो जल्द ही लागु होने वाले हैं। 

- LPG के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनिया द्वारा हर महिने की पहली तारीख पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है। इसी तरह 1 जून 2024 को सुबह 6 बजे से संशोधित दाम जारी किए जा सकते हैं। बीते कुछ समय में जहां 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव देखने को मिलें हैं। लेकिन 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है। ऐसे में चुनाव खत्म होने से पहले लोगों को इस बार घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

- ATF और CNG-PNG रेट
LPG Cylinder के अलावा ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम भी घोषित करती है। 
ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं। हालांकि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतों में कटौती की गई थी। 

- SBI क्रेडिट कार्ड
1 जून 2024 से SBI क्रेडिट कार्ड के नियम में भी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके मुताबिक जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं किए जाएंगे। इनमें स्टेट बैंक के ऑरम, SBI कार्ड एलिट, SBI कार्ड एलिट एडवांटेज  और एबीआई कार्ड पल्स, सिम्पलीक्लिक SBI कार्ड , सिम्पलीक्लिक एडवांटेज SBI कार्ड  और SBI कार्ड प्राइम समेत अन्य शामिल हैं।

- ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट 
1 जून 2024 से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट शुरू होने जा रहें हैं, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे।अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा, जिसके बाद लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी। इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा। 

Aadhaar Crad फ्री अपडेट
यह बदलाव जून की 14 तारीख से लागू होने वाला है। दरअसल, UIDAI ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है। ऐसे में इसे फ्री में अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड होल्डर्स के पास कुछ ही दिन का समय बचा है। इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।